अब आपको मिलेंगे आपकी पसंद के जीवन बीमा प्लांस!

बीमा कंपनियों के लिए भी आयी बहार!

बीमा नियामक इरडा ने 10 जून, शुक्रवार को ज्यादातर जीवन बीमा उत्पादों के लिए बीमा कंपनियों को 'उपयोग और फाइल' प्रक्रिया को अपनाने को कहा है. जिससे अब जीवन बीमा कंपनियों को इरड़ा की पूर्व मंजूरी के बिना नए प्लांस लॉन्च करने की अनुमति मिल गई.

जीवन बीमा के जानकारों का कहना है, कि यह निर्णय जीवन बीमा पॉलिसी करने वाली कंपनियों के लिए नये-नये बीमा प्रोडक्टस लॉन्च करने के लिए प्रेरित करेगा. साथ ही यह कदम जीवन बीमा कम्पनियों को बाजार की बदलती जरूरतों के अनुसार उत्पादों को पेश करने में सक्षम करेगा.

इस छूट से बीमा कंपनियों को गैर जरूरी प्रोसीजर से छुटकारा मिलेगा और बीमा पॉलिसी खरीदने वाले ग्राहकों के कई विकल्प हो सकेंगे. 'यूज एंड फाइल प्रोसीजर' पर एक सर्कुलर जारी करते हुए, इरडा ने कहा कि देश के लाइफ इन्श्योरेन्स इंडस्ट्री से उम्मीद है कि वह इस अवसर का उपयोग उभरते बाजार की जरूरतों को पूरा करेंगे और ग्राहकों को अधिक विकल्प उपलब्ध कराएंगे. जिससे भारत में जीवन बीमा का एक बेहतर बाजार बन सकेगा.

इरडा के अनुसार यह सर्कुलर तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है और यूज एण्ड फाइल प्रकिया को लागू करने के लिए एक उत्पाद प्रबंधन समिति (पीएमसी) का भी गठन किया जाएगा. बीमा पॉलिसी के जानकारों का कहना है कि पहले एक लाइफ इन्श्योरेन्स प्रोडक्ट को लॉन्च करने में औसतन लगभग दो-तीन महीने लगते थे.

क्रिसिल रेटिंग्स के डायरेक्टर और रेटिंग अधिकारी कृष्णन सीतारमन के अनुसार पहले हर बीमा प्रोडक्ट को लॉन्च करने से पहले इरडा से अनुमति के लिए एप्लिकेशन देना होता था और अनुमति के बाद ही बीमा प्लान को बाजार में लाया जा सकता था. लेकिन अब कंपनियां पर्सनल सेविंग, पेंशन जैसे कुछ प्लांस को छोड़कर अब सीधे नए उत्पाद लॉन्च किया जा सकता है.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन इस सुधार पर बोलते हुए कहा कि इस व्यवस्था में, एक नए प्रोडक्ट को सीधे लॉन्च करने के लिए, एक बीमा कंपनी को अब केवल अपने कॉम्पनी के कुछ इन्टर्नल प्रोसेस की ही जरूरत होगी. एक बार प्रोसेस का पालन करने के बाद कंपनी अपना प्रोडक्ट लॉन्च कर सकेगी. उत्पाद को लॉन्च करने के बाद बीमा कंपनी को इसकी सूचना इरडा को देनी होगी.

इरडा के इस कदम से बीमा कंपनियों को अपना प्रोडक्ट लाने में आसानी होगी. बीमा कंपनियों की यह भी मांग थी, कि उनके पास इस तरह की सुविधा होनी चाहिए जिससे वह अपने ग्राहकों के लिए नये नये प्लांस मार्केट में ला सके.

वहीं एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के चीफ इग्ज़ेक्यूटिव श्रीनिवासन पार्थसारथी ने कहा कि इरडा का यह कदम स्वागत योग्य है. आगे कहा मेरा मानना ​​है कि इससे निश्चित रूप से जीवन बीमा प्रोडक्टस को लॉन्च करने में लगने वाले समय में कमी आएगी. पहले इस प्रक्रिया में महीने भर से भी अधिक समय लगता था. अब यह प्रक्रिया कुछ दिनों के भीतर ही हो सकती है.

Write a comment ...

रोहित 'रिक्की'

लिखना है