दिल्ली का प्लेऑफ में खेलने का संशय बरकरार

(11 मई को खेले गये आईपीएल मैच दिल्ली बनाम राजस्थान का रिव्यू)

•राजस्थान की 8 विकेट से हुई हार

बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में आईपीएल के इस सीजन का 58वां मैच खेला गया. मैच में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए मिचेल मार्श और डेविड वार्नर ने शानदार 144 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी की बदौलत दिल्ली ने आईपीएल की अपनी 6वीं जीत दर्ज की. मिचेल मार्श ने 62 गेंदों पर सात छक्कों की मदद से 89 रन बनाए साथ ही गेंदबाजी में भी मार्श ने अपना जलवा दिखाते हुए 25 रन देकर 2 विकेट लिया. वहीं दूसरी छोर पर डेविड वार्नर ने भी 41 गेंदों में पाँच चौको की मदद से नाबाद 52 रन बनाए. अंत में कप्तान ऋषभ पंत ने शानदार 2 छक्कों की बदौलत टीम के जीत की औपचारिकता पूरी की. इसके अलावा अनरिख़ नॉर्खिये और चेतन साकरिया ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 2-2 विकेट लिए. 

इससे पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर राजस्थान ने 6 विकेट गंवा कर 20 ओवर में 160 रन बनाए. राजस्थान की तरफ से तीसरे विकेट के लिए अश्विन और देवदत्त पड़िक्कल ने बढ़िया खेलते हुए 36 गेंदों पर 53 रन की साझेदारी की. अश्विन ने बढ़िया खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया और पड़िक्कल ने 48 रन बनाए. राजस्थान के अन्य बल्लेबाज चाहे वह संजू सैमसन हो, यशस्वी जायसवाल हो या अक्षर पटेल हो कुछ खास नही कर सके और जल्द ही आउट हो गए. वहीं टीम की गेंदबाजी की बात करें तो इसमें भी कुछ खास दम नही दिखा. चहल ने चार ओवर में 43 रन देकर 1  विकेट लिया और ट्रेंट बोल्ट का भी कुछ यही हाल रहा इन्होंने चार ओवर में 32 रन देकर एक विकेट लिया. वहीं अश्विन गेंदबाजी भी फ्लॉप रही. उन्होंने चार ओवर में 32 रन दिये और कोई विकेट नही ले सके.

प्लेऑफ में पहुंचने की किसकी कितनी उम्मीद-

पॉइंट टेबल

इस जीत के साथ दिल्ली ने अब तक कुल खेले 12 मैचों में 6 मैच जीतकर 12 पॉइंट बटोर लिये हैं जिससे टीम की प्लेऑफ में खेलने की संभावना अभी बनी हुई है. लेकिन प्लेऑफ में पहुँचने का रास्ता आसान भी नहीं है.

वहीं राजस्थान रॉयल्स मैच हारने के बाद 12 मैचों में 14 पॉइंट हैं. रॉयल्स का प्लेऑफ में पहुँचना ज्यादा आसान है लेकिन उसके लिए आने वाले दोनों मैच को जीतना होगा. यदि एक मैच हार भी जाती है तो भी पहुँचने की संभावना है लेकिन राह कठिन होगी.

किससे कहाँ और कब हुई चूक जिसने मैच का रुख बदला-

दिल्ली के बल्लेबाजी के समय पारी की दूसरे ओवर में मिचेल मार्श एलबीडब्ल्यू आउट हो सकते थे, यदि राजस्थान डीआरएस ले लेता तो. क्योंकि बाद में मिचेल मार्शल ने बढ़िया पारी खेली. जो कि हार का मुख्य कारण बना. इसी तरह जब नौवां ओवर चल रहा था और चहल गेंदबाजी कर रहे थे तो जोस बटलर, डेविड वार्नर का कैच नही पकड़ सके, और आगे इसी ओवर में वार्नर को एक और जीवनदान मिला जब विकेट पर गेंद लगने के बाद भी गिल्ली नही गिरी. आगे जाकर वार्नर ने शानदार नाबाद अर्द्धशतकीय और जिताऊ पारी खेली.


रोहित 'रिक्की'(आईआईएमसी दिल्ली)


    

           

Write a comment ...

रोहित 'रिक्की'

लिखना है